आज से चलेंगी मालगाडिय़ां और कल से चलेंगी पैसेंजर ट्रेन

Share and Enjoy !

Shares

आज से चलेंगी मालगाडिय़ां और कल से चलेंगी पैसेंजर ट्रेन

दिल्ली। किसानों की ओर से सोमवार को रेल ट्रैक खाली करने की घोषणा के बाद आज से पंजाब में मालगाडिय़ां चलाई जाएंगी। सबकुछ ठीकठाक रहा तो मंगलवार से यात्री ट्रेनें भी शुरू हो जाएंगी। रेलवे की ओर से सोमवार से मालगाडिय़ों और मंगलवार से यात्री गाडिय़ों का परिचालन शुरू करने को लेकर नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है। केंद्रीय कृषि कानून के विरोध में प्रदर्शन कर रहे किसानों ने 23 नवंबर से अगले 15 दिनों तक सशर्त रेल परिचालन की अनुमति दी है। पंजाब सरकार से इस बारे में संदेश मिलने के बाद रेल प्रशासन ने अपनी तैयारी शुरू कर दी है।

रेलवे ट्रैक की सुरक्षा की जांच हो रही है। सोमवार को मालगाड़ी का परिचालन होगा। एहतियात के तौर पर पहले दिन अधिकतम 60 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से मालगाड़ी चलेगी। किसानों के प्रदर्शन की वजह से 24 सितंबर से पंजाब में रेल परिचालन बंद हैं। कई ट्रेनें निरस्त कर दी गई हैं तो कई अंबाला कैंट से आगे नहीं जा रही हैं। अब यात्रियों की यह परेशानी दूर हो जाएगी। पहले चरण में कुल 17 जोड़ी ट्रेनें चलाने का फैसला किया गया है। इनमें से आठ पंजाब की और नौ जम्मू और कटड़ा की हैं।  रेल सेवाएं बंद होने के कारण जम्मूकश्मीर में तेल, खाद्य पदार्थ और खाद सडक़ मार्ग से लाया जा रहा है। सडक़ मार्ग से ट्रक या टैंकरों से आपूर्ति करने में कठिनाई रही थी।

रेल यातायात के बहाल होने से श्री माता वैष्णो देवी की यात्रा में भी तेजी आएगी। रेलवे अधिकारियों के मुताबिक सोमवार शाम तक किसानों के रेलवे ट्रेक क्षेत्र से हट जाने की उम्मीद है। इसके बाद रेलवे की सेफ्टी विंग रेलवे ट्रैक की जांच करेगी। सेफ्टी विंग के अधिकारियों से हरी झंडी मिलने के बाद हीं ट्रैक पर रेल यातायात बहाल हो पाएगा।

Share and Enjoy !

Shares

About Post Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *