केजरीवाल और सीएम मान ने किया स्कूल ऑफ एमिनेंस का उद्घाटन , 30 किलोमीटर तक के बच्चों को स्कूल लाएंगी बसें

Share and Enjoy !

Shares

अमृतसर (सुरिंदर कुमार)। सरकारी स्कूलों के बच्चों की प्राइवट स्कूलों की तर्ज पर सुविधाएं मुहैया कराने के लिए बुधवार के आम आदमी पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक व दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और पंजाब के सीएम भगवंत सिंह मान ने स्कूल ऑफ एमिनेंस का उद्घाटन किया। इसके बाद इन स्कूलों में पढऩे वाले बच्चों को सरकारी बसें उनके घर से लेने और छोडऩे जाएंगी।

इस संंबंध में रणजीत एवेन्यू के खुले मैदान में एक विशाल रैली का आयोजन भी किया गया था। रैली में शामिल होने से पहले केजरीवाल व भगवंत मान छहेरटां के स्कूल ऑफ एमिनेंस का दौरा करने पहुंचे थे। इन स्कूलों के सही संचालन के लिए शिक्षा विभाग ने बीएसएनल और आईबीएम का मेमोरंडम ऑफ अंडरस्टेडिंग (एमओयू) भी साइन किया गया। जिसके चलते स्कूलों में तेज स्पीड की इंटरनेट सुविधा उपलब्ध रहेगी।

अपने संबोधन में केजरीवाल ने पजाब में स्कूल ऑफ एमिनेंस शुरू करने पर राज्य के मुख्यमंत्री भगवंत मान को बधाई दी। उन्होंने लोगों से वन नेशन वन इलेक्शन का समर्थन न करने की अपील की। केजरीवाल ने कहा कि वन नेशन वन इलेक्शन, कभी मत होने देना। ये देश को बर्बाद कर देंगे। नेता चुनाव से डरते हैं, यह चुनाव खत्म करना चाहते हैं। नेता वोट मांगने आता तो चार काम करके जाता है। वन नेशन वन इलेक्शन, साढ़े चार साल दुनिया घूमेंगे और 6 महीने शकल दिखाने आएंगे।

उन्होंने कहा कि सरकारी स्कूल ऑफ एमिनेंस पंजाब के प्राइवेट स्कूलों से बहुत अच्छा है। आज से पंजाब में सब बदल जाएगा। पेरेंट्स पंजाब में प्राइवेट स्कूल से बच्चों को निकाल इस स्कूल में भेजेंगे। यहां ऑडिटोरियम, जिम, खेल, लाइब्रेरी, लैब सब है। सबसे बड़ी बात, किसी भी सरकारी स्कूल को उठा कर देख लो, कोई भी सरकारी टीचर अपने बच्चे को सरकारी स्कूल में नहीं पढ़ाता, लेकिन आज जिस सरकारी स्कूल का उद्घाटन करके आए हैं, जिसमें टीचर्स ने कहा, पहले हमारे बच्चे प्राइवेट में पढ़ते थे, अब सरकारी में दाखिल करवा दिया है। उन्होंने कहा कि सरकारी स्कूल में अब 30 किलोमीटर तक बच्चों को स्कूली बसें लेने पहुंचेंगी। खुशी है कि अमृतसर की पवित्र धरती से इस कार्य की शुरुआत की है। चुनाव से पहले हमने गारंटी दी थी, आपके बच्चों की शिक्षा की जिम्मेदारी मेरी है। आज से वे सपना पूरा करने की शुरुआत हो गई है।

पहले फेज में 117 स्कूलों का काम शुरू हो गया। इन स्कूलों में 8200 सीटें हैं, यहां एडमिशन लेने के लिए 1 लाख एप्लिकेशन आई हैं। अब सरकारी स्कूलों में सिफारिश चल रही है। केजरीवाल ने कहा- दूसरा वादा करके जा रहा हूं। आपके 20 हजार स्कूल ठीक करेंगे। डेढ़ हजार करोड़ रुपए पंजाब के सभी स्कूलों के डेस्क आ जाएंगे, सफाई हो जाएगी, टॉयलेट साफ रहेंगे। चौकीदार सिक्योरिटी गार्ड इंटरनेट बसें लग जाएंगी। आज से पूरे पंजाब के हर स्कूल में कुछ ना कुछ शुरू हो जाएगा। 4-5 साल लगेंगे, लेकिन काम शुरू हो जाएगा। केजरीवाल ने कहा- आपने फिल्म जवान देखी है जिसमें शाहरुख कहते हैं, जो वोट मांगने आए उन्हें जाति धर्म के नाम पर वोट मत देना। उनसे पूछना क्या मेरे बच्चों को अच्छी शिक्षा दोगे। मेरा परिवार बीमार होगा तो उनके लिए अच्छा इलाज का इंतजाम करोगे। अब एक ही पार्टी है जो यह कहती है अच्छी शिक्षा देंगे, अच्छी सेहत सुविधाएं देंगे। पहले कहते थे दिल्ली छोटी है, वहां हो सकता है, लेकिन अब पंजाब में क्रांति लाई गई है। यह फैसिलिटी अमृतसर में प्राइवेट स्कूलों में भी नहीं है, जो यहां मिल रही है। मुझे खुशी है कि यह पहला स्कूल बना है।

अपने संबोधन में सीएम भगवंत मान ने कहा कि पहले की सरकारों ने बाहर से रंग कर लिख दिया स्मार्ट स्कूल। हमारे टीचर्स बहुत काबिल हैं, लेकिन इन्फ्रास्ट्रक्चर नहीं है। हमने पहले इन्फ्रास्ट्रक्चर दिया। अध्यापकों को विदेश व IIM ट्रेनिंग के लिए भेजा। केजरीवाल की तारीफ करते हुए उन्होंने कहा कि वह दिल्ली में प्रयोग करते हैं, उन्हें पंजाब में इंप्लीमेंट कर वाह-वाही बटोर रहे हैं। मोहल्ला क्लिनिक की बात करें तो 50 लाख मरीजों ने पूरे पंजाब में इनका फायदा उठाया है। सीएम मान ने कहा कि वह गुरु की नगरी में 36097 नियुक्ति पत्र बांट कर यहां खड़ा हैं। सरकारी नौकरियां पाकर पंजाब के लोग खुशियों में झूम रहे हैं, ऐसा पहले कभी पुरानी सरकारें नहीं कर पाईं। उनके तो हमेशा खजाने खाली ही रहे। सीएम भगवंत मान ने कहा कि हम रणजीत एवेन्यू में खड़े होकर यह ऐलान कर रहे हैं। जहां कभी चिट्‌टे को लेकर तस्करों के समझौते होते थे। उन्होंने विरोधियों पर कटाक्ष किया और कहा- विरोधी कहते हैं, आम आदमी पार्टी के पास तजुर्बा नहीं है। सही कहते हैं। रेत मे हिस्सेदारी, ट्रांसपोर्ट मिनी बसें छीन अपना बनाना, लोगों की जवनी को चिट्‌टे में मारने का कोई तजुर्बा AAP सरकार के पास नहीं है। हमने सिर्फ लोगों के दुखों में हिस्सा डाला है। भगवंत मान ने कहा कि चुनावों से पहले सबसे बड़ी गारंटी शिक्षा की दी थी। हमने यह गारंटी पूरी की है। पहला स्कूल तैयार हो चुका है। अब सरकारी स्कूल में एडमिशन होने लगेगा। पंजाब के लिए लग रहा था कि यह इम्पॉसिबल है, लेकिन सभी ने मेहनत की और हमारा पहला एमिनेंस स्कूल तैयार हो चुका है। यहां पेरेंट्स ने बच्चों को प्राइवेट स्कूलों से हटाकर दाखिल करवाया है। यह पेरेंट्स का विश्वास है। अब हमने 20-20 कि.मी. ट्रांसपोर्ट शुरू करवा दी है। पेरेंट्स इंटेलिजेंट बच्चियों को भी हटा लेते थे क्योंकि ट्रांसपोर्ट नहीं थी। पंजाब वाले इज्जत देखते थे। हम पूरे देश के लिए वन नेशन व एजुकेशन की बात करते हैं। जैसी अमीरों के बच्चों को शिक्षा मिलती है, वैसे ही गरीब के बच्चों को भी मिलने लगेगी।

Share and Enjoy !

Shares

About Post Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *