अब पंजाब में वाल्मीकि प्रक्टोत्सव पर होगी गजेटिड छुट्टी

Share and Enjoy !

Shares

अब पंजाब में वाल्मीकि प्रक्टोत्सव पर होगी गजेटिड छुट्टी

सीएम ने की वाल्मीकि जयंती पर की पोस्ट मैट्रिक स्कॉलरशिप स्कीम की शुरुआत, भगवान वाल्मीकि तीर्थ पर बनने वाली आईटीआई का वर्चुअल उद्घाटन किया, तीर्थ स्थल में 50 करोड़ रुपए के प्रोजेक्टों का नींव पत्थर भी रखा

चंडीगढ़। भगवान वाल्मीकि प्रक्टोत्सव पर पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिन्दर सिंह ने हर साल भगवान वाल्मीकि प्रक्टोत्सव पर गजेटिड छुट्टी की घोषणा की। उन्होंने डॉ. बीआर अंबेडकर पोस्ट मैट्रिक स्कॉलरशिप स्कीम की फॉर्मल शुरुआत करने के साथ ही भगवान वाल्मीकि तीर्थ स्थल (राम तीर्थ) अमृतसर में 50 करोड़ रुपए के प्रोजेक्टों का वर्चुअल नींव पत्थर भी रखा। सीएम ने यहां नई आईटीआई का वर्चुअल उद्घाटन भी किया और साथ ही दलित स्टूडेंट्स की कंपीटिटिव एग्जाम्स की तैयारी के लिए स्किल डिवेलपमेंट सेंटर बनाने के लिए भी हरी झंडी दी। इसके अलावा नेगोशीएबल इंस्ट्रूमेंट्स एक्ट के अंतर्गत महान शख्सियत की याद में वार्षिक गजेटिड छुट्टी का एलान भी किया। उन्होंने कहा कि हर साल गुरू नानक देव यूनिवर्सिटी, अमृतसर वाल्मीकि जयंती के अवसर पर सेमिनार भी करवाएगी।

सीएम ने आगे कहा कि स्टेट स्कॉलरशिप स्कीम सुनिश्चित करेगी कि गरीब वर्ग के अनुसूचित जाति से संबंध रखने वाले स्टूडेंट्स मुफ्त शिक्षा हासिल कर सकें। भारत सरकार ने राज्य को 800 करोड़ रुपए की केंद्रीय मदद बंद करके इस स्कॉलरशिप से महरूम कर दिया था। स्कॉलरशिप स्कीम के तहत एससी विद्यार्थियों को फीस में 100 प्रतिशत छूट मिलेगी, जिससे उनको 550 करोड़ रुपए की बचत होगी।

Share and Enjoy !

Shares

About Post Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *